Hindi Knowledge

Hindi Knowledge -- इंटरनेट से सम्बंधित सारी जानकारी आपको यहाँ हिंदी (Hindi) में मिल जाएगी |

Wednesday 10 January 2018

What is Bitcon in hindi || Bitcoin क्या है जनिये हिंदी में

Bitcoin ( बिटकॉइन ) क्या है कैसे कमाया जाता है और क्या किया जाता है bitcoin से -- पढ़े संसार की इस नयी electronic या virtual करेंसी के बारे में --





बिटकॉइन एक virtual कॉइन है जिसका उपयोग हम online कोई भी सामान खरीद सकते है लेकिन हम उसका प्रयोग शारीरिक रूप से कोई भी सामान बाजार से नहीं खरीद सकते है यह बिटकॉइन केवल हमे online सुबिधाओ में ही मदद कर सकता है।  आजकल हमारे देशो में इंटरनेट की बदौलत बहुत कुछ हो रहा है हम लोग आज से समय में सारा काम इंटरनेट की मदद से ही करते है जैसे Ticket booking करना या shopping करना आदि बहुत सारी चीजे हम इंटरनेट पर ही पा सकते है। आजकल इंटरनेट से घर बैठे पैसा भी कमाया जा सकता है बहुत सारे तरीके आपको इंटरनेट पर मिल जायेगा  जिसमे से एक Bitcoin भी हैं जिसे आप खरीद कर या कमा कर आप उसे आसानी से कही पर बेच सकते है।  आपने कही सुना या पढ़ा होगा Bitcoin के बारे में अगर आपको बिटकॉइन के बारे में कुछ नहीं पता है तो आपको इस पोस्ट में मैं बताने जा रहा हूँ। 

Bitcoin क्या है -- What is Bitcoin in Hindi 

Bitcoin एक electronic मुद्रा है जिसका प्रयोग हम ऑनलाइन किसी भी चीज को खरीदने या ट्रान्सफर करने के लिया जाता है। Bitcoin को मुख्य रूप से हम एक electronic मुद्रा कह सकते है जैसे rupee या dollar ($)
होता है वैसे ही यह भी एक मुद्रा है।  लेकिन बिटकॉइन को हम न तो देख सकते है और न ही उसे पैसे की तरह छू सकते है। लेकिन हम उसे Online wallet में Store कर सकते हैं , बिटकॉइन का आविष्कार Satoshi nakamoto ने 2009 किया था और तब से ही इसकी लोकप्रियता बढ़ती जा रही है पहले लोग उसे सट्टे बाजी में लगा कर पैसे इससे कमाते थे और अब ये बहुत ही आसान हो गया है Online पैसा कमाने के लिए लोग इसे ऊंचे दामों में बेचकर अच्छा खासा पैसा कमाते है और अब इसका कारोबार बहुत ही तेजी से चल रहा है।  बिटकॉइन एक Decentralized currency है जिसका मतलब इस करेंसी पर कोई भी सरकार या कोई भी कानून लागू नहीं होता है या Bitcoin कोई भी आसानी से खरीद सकते है और कोई भी इसे बेच सकता है।    

Bitcoin का Value ( मूल्यनिर्धारण ) कितना या कैसे होता है --

Bitcoin किसी अन्य value की ही तरह है जैसे किसी भी सामान में उतार - चढाव आते रहते है वैसे ही बिटकॉइन भी है इसमें भी इसकी marketing के हिसाब से Bitcoin में उतार - चढाव आते रहते है।  इस समय एक Bitcoin की value $999 है मतलब एक Bitcoin करीब 65000 रुपए में है। 
जैसे 1 रुपए में 100 पैसे होते है वैसे ही 1 Bitcoin में 10 करोड़ सतोषी होते है और आप छोटे-छोटे से ही शरुआत कर सकते है। 

Bitcoin कैसे कमाया जा सकता है    --

Bitcoin को कमाना बहुत ही आसान है , Bitcoin को कमाने के कई तरीके है जिससे आप Bitcoin कमा सकते है, मैं आपको यहाँ पर कुछ तरीको के बारे में बताऊंगा जिससे आप बिटकॉइन खरीद सकते है, और अपने Online Wallet में Store कर सकते है। 


 1. सबसे पहले मैं आपको राय दूंगा कि अगर आपके पास पैसा है तो आप सीधे 1 Bitcoin खरीद सकते है और आपको 1 Bitcoin के पैसे देने होंगे अगर आप चाहें तो आप 1 Satoshi unit खरीद सकते है और आप धीरे -धीरे करके आप अपने Bitcoin को बढ़ा सकते है अगर Bitcoin का मूल्य बढ़ जाता है तो आप उसे बेच सकते भी सकते है जिससे आपको आपका पैसा भी मिल जाएगा और आप ज्यादा पैसा कमा सकते है। 

2. दूसरा तरीका यह है की अगर आप कोई भी सामान या कुछ भी Online बेच रहे है और आपके विक्रेता के पास Bitcoin है तो आप बिटकॉइन की मांग कर सकते है , और आप इस Bitcoin को अपने Online Wallet में स्टोर कर सकते है या Bitcoin के मूल्य बढ़ जाने से आप उसे अच्छे दामों में बेच कर आसानी से ज्यादा दामों में बेच कर और पैसा कमा सकते है। 

3. इसके लिए आपके पास पैसा होना चाहिए , और आपके पास High processor computer की आवश्यकता होती है।  तीसरा तरीका Data mining का कार्य होता है , Data Mining मतलब जब हम Bitcoin को Online transaction के लिए किया जाता है तो इसमें verify करना होता है और Bitcoin को verify करने के लिए एक high processor computer की आवश्यकता होती है और तब जाके हमारा Bitcoin verify होता है और हमे Bitcoin के verification के समय हमे कुछ Bitcoin इनाम के रूप में मिलते है। 

जैसे हर देश में एक साल में कुछ सीमित पैसा छापना होता है वैसे ही बिटकॉइन को केवल 21 Million Bitcoin से ज्यादा Bitcoin market में नहीं आ सकते है और अभी तक कुछ 15 Million Bitcoin market में उपलब्ध है और बचे हुए Bitcoin Data Mining के जरिये से market में आएंगे। 



बिटकॉइन कैसे ख़रीदे ( How to Buy Bitcoin in India Hindi) 

what is bitcoin in hindi


आप Bitcoin किसी भी Online shopping की तरह कर सकते है वो भी Indian currency में तो चलिये देखते है --
यहाँ पर आपको दो website दी गयी है जिससे आप Bitcoin Online खरीद सकते है -

1. Unocoin 
2. Zebpay 

  


Bitcoin से होने वाले लाभ :-

1. अगर आप कोई भी Online shopping या Ticket Booking या credit card या debit card के payment की अपेक्षा बहुत ही कम होती है Bitcoin से आप आसानी से और सस्ते में आप ऑनलाइन transaction कर सकते है। 
2.  Bitcoin एक International Currency है और आप इसे आसानी से कही भी खरीद और बेच सकते है और बिना कोई परेशानी के आप कही भी आप ले जा सकते है। 

3. Bitcoin किसी भी सरकार या इस पर कोई भी कानून नहीं है तो इसे बंद या block होने का कोई चांस नहीं होता है जैसे Bank में Credit या Debit Card Block होने पर परेशानी होती है और यहाँ पर कोई परेशानी नहीं होगी। 

4. अगर आप आपने Invest बहुत लंबे समय के लिया Bitcoin में रखना चाहते है तो आपको बहुत ज्यादा फायदा हो सकता है क्योंकि अभी तक के record में Bitcoin बढ़ता चला जा रहा है और आपको इससे बहुत ही फायदा हो सकता है। 


   

Bitcoin से हानि या नुकसान --


1. Bitcoin एक Online Transaction account होता है जिससे आपका account Hack होने का डर होता है और आप अपना सारा Bitcoin एक ही पल में खो सकते है। 

2. Bitcoin पर किसी की सरकार की authority नहीं होती है इससे बिटकॉइन में बहुत ज्यादा ही उतार - चढ़ाव होते रहते है।   










0 comment:

Post a Comment