Hindi Knowledge

Hindi Knowledge -- इंटरनेट से सम्बंधित सारी जानकारी आपको यहाँ हिंदी (Hindi) में मिल जाएगी |

Saturday 6 January 2018

What is Android Oreo in Hindi - Android Oreo क्या है जनिये हिंदी में

Android Oreo या Android 8.0 क्या है और इसमें क्या - क्या नए features हैं --

What is Android Oreo in Hindi

Android Oreo या Android 8.0 या Android O आप इसे कोई भी नाम से कोई भी नाम से बुला सकते है, Android में सबसे बेहतरीन version 8.0 mobile Operating system है  जो market  में अभी 21अगस्त 2017
को लॉन्च हुआ हैं बहुत जल्द ही अपने अपने मोबाइल  में पा सकते हैं , यह इस साल की सबसे अच्छी Mobile Operating System है जो लोगो ने  इसके features को काफी पसंद की हैं। 

जैसा कि आप लोगो को पता ही होगा कि Oreo मतलब क्या होता हैं - Oreo एक मीठे चीज का नाम है Android ने कहा है कि Android O Mobile Operating System एक मिठाई की तरह है जो लोगो की फेवरेट कुकी है गूगल का दावा है कि उसका Operating सिस्टम अब तक का सबसे स्मार्ट fast और reliable है इसके sensor , audio quality , 4k quality display आदि बहुत सारी चीजें को बेहतरीन बनाया गया है इस एंड्राइड Oreo में जो लोगो को बहुत पसंद आया है।  


Android Oreo 8.0 के नये फीचर्स 

मैं आपको Android O के कुछ नये फीचर्स के बारे में बताऊंगा जो आप नही जानते हैं तो चलिये देखते है Android Oreo 8.0 के कुछ नये features जो आपको अपने नये Mobile Operating System में मिलने वाला है। 


1. Dot Notifications :- Notifications हमेशा से ही Android पर एक महत्त्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है नए version में आपको पूर्व version से अधिक customization notifications channels की सुबिधा user को दी गयी है जिसकी मदद से वो एक ही समय में अधिक से अधिक apps को आसानी से एक ही समय में use कर सकते है , ये features एंड्राइड के नये version ने दी गयी हैं और आप नोटिफिकेशन्स को massaging के रूप में भी सेट कर सकते है।  
   
2. Background Limits :- Android O में यह features को काफी तवज़्जो देते हुये इस background limit को काफी हद तक सुधारा गया है जिससे आपकी battery की लाइफ को बढ़ा सकता है और आपका mobile फ़ोन हैंग भी नहीं होगा। इसमें हमारे Android developer ने काफी सुधार किया और बताया है कि नये Android Oreo में यह features provide किया है कि कौन कौन apps आपके background में ही रहना चाहिये।  
   
3. 'Auto fill Credential' Framework :- यह features कौन आपने मोबाइल में नहीं चाहेगा इस बार android O ने इस फीचर्स को काफी ध्यान देते हुये बनाया है ,लोगो को form भरने या कुछ भी भरने में बार बार repeat करने की आवश्यकता नहीं होती हैं।  इस Android Oreo  8.0 में आपको खास features दिया गया है जिससे आपको बार बार कोई भी फॉर्म भरने की आवश्यकता नहीं होगी यह Auto fill कर देगा। 


4. Picture in Picture Mode :- आपने Picture in picture mode तो iPad या किसी apps या YouTube में आपने देखा होगा लेकिन आपने कभी smart Phone में नहीं देखा होगा , लेकिन नए Android version 8.0 में आपको यह देखने को मिलेगा और आप अपने smart phone से ही अपने वीडियो को एक ही समय में Pip ratio aspect और custom controls को सेट कर सके , Android O developer ने ये option provide किया है कि user एक ही समय में अपने video को shrink करके multiple काम कर सकते है। 
   
5. Better Keyboard Control :- 
6. Adaptive Icons
7. Connectivity Advancements
8. Multi display Supports
9. Better Management of cache data
10. New Enterprise Features    




0 comment:

Post a Comment