Hindi Knowledge

Hindi Knowledge -- इंटरनेट से सम्बंधित सारी जानकारी आपको यहाँ हिंदी (Hindi) में मिल जाएगी |

Saturday 6 January 2018

Blogger setting ki puri jankari || all knowledge of blogger settings in hindi

Blogger setting ki puri jankari hindi me 

हेलो दोस्तों मैं अंकित सोनी आपका HINDI KNOWLEDGE में फिर से स्वागत करता हूँ आपको इस पोस्ट  में आपको बताऊंगा कि आप अपने  ब्लॉगर की सेटिंग को कैसे set करेंगे --


Blog की setting में 6 option होते हैं -- 

1. बेसिक (Basic) :- जब आप basic option को चुनते है तो इसमें आपको 7 option होते हैं।  

  1. Title :- यहाँ आपके ब्लॉग का Title name होता हैं , अगर आप अपने ब्लॉग का टाइटल नाम change करना चाहते है तो आप edit option पर क्लिक करके change कर सकते हैं, जैसे मेरे ब्लॉग का  Title नाम HINDI KNOWLEDGE हैं और अगर में future में अपने Title को कभी भी बदल सकता हूँ। 
  2. Description :-   यहाँ पर आपके वेबसाइट का description होता हैं जो आपके blog के header (Title के बाद) में शो करेगा।  Description में आप अपने ब्लॉग के बारे में लिखेंगे।  
  3. Privacy :- यहाँ पर 2 option होते हैं first में yes करने से आप buzz में add हो जाते हैं और 2nd option में yes करने से आपकी ब्लॉग गूगल के सर्च इंजन में शो करने लगता हैं। 
  4. Blog Address :- यहाँ पर आपके ब्लॉग का एड्रेस(Address) शो करेगा जिससे आप अपने साइट के सर्च कर सकते  हैं , आपको यहाँ पर एक और option दिखाई देगा BUY A DOMAIN जिससे आप अपने वेबसाइट पर डोमेन(Domain) लगा सकते हैं। डोमेन अपने ब्लॉग पर कैसे लगते हैं यह में आपको दूसरे post में बताऊंगा। 
  5. HTTP REDIRECTS :- Blog पर HTTPS  option आपके blog की security का काम करता हैं लेकिन यह तब काम करता हैं जब आप custom domain का  use करते हैं तो आप इसे yes करके आपने website की security on कर सकते हैं। 
  6. BLOG Authors :-  यहाँ पर आप  किसी को अपने ब्लॉग का admin या author बना सकते हैं email id डाल कर। 
  7. Blog Readers :- इस option से आप अपने ब्लॉग को personally भी बना सकते हैं। अगर आप इसमें  Public choose करते है तो आपकी वेबसाइट को सारे लोग देख सकते हैं , और अगर आप अपने वेबसाइट Private option choose करते है  तो आप  अपने वेबसाइट को आप ही देख पायेंगे। 

2. POSTS, COMMENTS AND SHARING :-

इस option में आपको कोई changes नहीं  करना होता हैं। 





0 comment:

Post a Comment