Hindi Knowledge

Hindi Knowledge -- इंटरनेट से सम्बंधित सारी जानकारी आपको यहाँ हिंदी (Hindi) में मिल जाएगी |

Monday 19 March 2018

Online earn money without investment my 3 mathod

How to Earn money without Investment Online  ( पैसे कैसे कमाये बिना इन्वेस्टमेंट के )

हेलो दोस्तों मैं अंकित सोनी आपका फिर से Daily Hindi Jankari में आपका स्वागत करता हूँ आज मैं आपको इस पोस्ट में  बताऊंगा इल्लुमिनाती क्या है, कौन - कौन है इसके लोग , क्या करते है इल्लुमिनाती के लोग सारी जानकारी मैं आज आपको इस पोस्ट में बताऊंगा तो आप इस पोस्ट को अंत तक पढ़े।
जैसे संसार में पहले दो तरह के लोग होते थे एक जो अच्छे काम करते है उन्हें हम भगवान कहते है , और जो बुरे काम करते है उन्हें हम शैतान कहते है।  हम लोग केवल भगवान की पूजा करते है , ये बात शैतान को अच्छी नहीं लगती और शैतान कहते है कि हमारी पूजा करें।
इल्लुमिनाती में लोग baphomet ( बेफोमेट ) की पूजा करते है जो की एक शैतान है जिसका शरीर कई जानवरो और मनुष्यो से मिल कर बना है। जैसे उसके चेहरा बकरे से लिए गया है और बीच का भाग लड़की के शरीर का है।  और इनके दोनों हाथों  एक आसमान

हेलो दोस्तों मैं अंकित सोनी आपका फिर से Daily Hindi Jankari में आपका स्वागत करता हूँ आज मैं आपको बताऊंगा कि आप फ्री में अपने wordpress पर बैकअप कैसे  ले सकते है क्यूकी बहुत से लोगो को जो वर्डप्रेस पर नए होते है उन्हें अपने overall साइट का बैकअप चाहिये होता है और चाहते है कि आटोमेटिक साइट का बैकअप लेता रहे लेकिन कुछ ऐसे टूल्स होते है जिनकी मदद से हम आटोमेटिक बैकअप ले सकते है लेकिन उन्हें हमे कुछ पैसे देने होते है क्योंकि वो हमे फ्री बैकअप नहीं देते है।  तो आज मैं आप लोगो को एक ऐसा mathods बताऊंगा जिससे आप अपने वर्डप्रेस साइट का फ्री में बैकअप सकें तो इस पोस्ट को अंत तक पढ़ते रहिये।
हम लोगो को अपने वेबसाइट का बैकअप इसीलिए लेते है की future में क्या हो सकते है किसी को पता नहीं क्या पता आपने वेबसाइट को scammer हैक कर लें क्योकि आज कल scammer बहुत बढ़ते चले जा रहे है. जिससे आपकी  वेबसाइट को हैक किया जा सकते है. इसीलिए आप  वेबसाइट का बैकअप लेना बहुत जरुरी होता हैं। तो चलिये देखते है की आप अपने wordpress वेबसाइट का बैकअप कैसे लेते है. मैं आपको step by step बताऊंगा।


दोस्तों आप लोग सबसे पहले एक नया ड्राप बॉक्स अकाउंट बना ले जिससे आपकी वेबसाइट का automatic बैकअप होता रहे इसमें आपको manully आपको कुछ नहीं  करना होगा और वेबसाइट का बैकअप  Upload होता रहेगा ड्राप बॉक्स के अकाउंट में।

उसके बाद दोस्तों आप लोग को normally आप अपने वर्डप्रेस के Daseboard में जाकर आपको एक Plugin install करना होगा "UpDraftPlus" प्लगइन को इनस्टॉल करके आपको एक्टिवेट कर लेना है, और दोस्तों इस plugin की खास बात यह है कि यह totally फ्री ऑफ़ cost  है इसमें आपको कुछ भी पैसे paid नहीं करने पड़ेंगे।

जब आप UpDraftPlus plugin को एक्टिवेट कर लेते है तो उसके बाद आपको normally उस plugin के सेटिंग में जाना हैं।  वहाँ पर आपको कुछ सेटिंग करने होंगे जैसे आपको अपने साइट का बैकअप कितने दिनों में चाहिये तो फ़िलहाल मैं अपनी साइट का बैकअप weekly चाहिये तो मैं उसे weekly choose कर लेता हु उसके बाद मुझे अपने वेबसाइट का फाइल डेटाबेस होता है उसे कितने दिनों में चाहिए तो मैं उसे daily सेट कर देता हूँ अगर आपको कुछ  ज्यादा चाहिए तो आपका hours भी कर सकते है।

उसके बाद अगर आपके पास ड्राप बॉक्स अकाउंट है तो आप उसमे लिंक कर सकते है इस उसमे बहुत से ऑप्शन होता है जिसे आप choose कर सकते है, मैं ड्राप बॉक्स उसे कर रहा हु क्योकि उससे लिंक करना बहुत ही आसान होता है, वो आपके ऊपर depend करता है की आप किसका choose करते है।

फिर उसके बाद आपके वेबसाइट का आटोमेटिक बैकअप आपके ड्राप बॉक्स में सेव होता रहेगा जिससे आपको फ्यूचर में बहुत फायदा हो सकता है।

अब आपको Restore का भी ऑप्शन बता देता हूँ इस पर Restore करना भी सिंपल है  आप normally आप अपने plugin में जाकर आपको restore पर क्लिक करना होगा फिर वहाँ पर जाकर आपको अपनी फाइल को अपलोड कर देना है सिम्पली आप की वेबसाइट fully restore हो जाएगी जैसे आपकी साइट पहले थी same वैसे ही आपकी साइट हो जाएगी।

दोस्तों में finally यही बोलूंगा की अगर आप अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट का बैकअप नहीं लेते है तो उसे आज से ही बैकअप लेना start कर दीजिये क्योकि दोस्तों future का किसी को कुछ नहीं पता क्या पता कब आपकी वेबसाइट पर error आ जाये या हैक हो जाये यह आपको भी नहीं पता।  क्योंकि यह बिलकुल फ्री ऑफ़  cost mathod है जिसे आप लोग यूज़ कर सकते है यहा पर आपको कोई भी hidden चार्ज नहीं देना पड़ेगा।

दोस्तों में उम्मीद करता हूँ की आप लोग को यह बात समझ आ गया होगा की आप लोग अपने वर्डप्रेस वेबसाइट का fully बैकअप कैसे लेते है वो भी बिलकुल फ्री में तो दोस्तों में आपको बता दूँ कि मार्केट में यही एक mathod नहीं है मार्केट में बहुत से mathod availale  है जिसका आप यूज़ कर सकते है जैसे आप Cpanel के through भी आप बैकअप generate कर सकते है वो भी बिलकुल फ्री में होता है इसके अलावा मार्केट में काफी सारे paid tool भी है जिसका आप लोग यूज़ कर सकते हो। वो लोग grauntee देते है की आप वेबसाइट का fully बैकअप को कर के देंगे लेकिन बहुत से ब्लॉगर के पास पैसे नहीं होता है तो सबसे बेस्ट  mathod आप यह choose कर सकते है।  अगर दोस्तों आपके पास भी कोई fully बैकअप mathod है तो आप मुझे कमेंट में शेयर कर सकते है इससे बहुत से ब्लॉगर की हेल्प हो जाएगी।     धन्यवाद 

0 comment:

Post a Comment