Hindi Knowledge

Hindi Knowledge -- इंटरनेट से सम्बंधित सारी जानकारी आपको यहाँ हिंदी (Hindi) में मिल जाएगी |

Saturday 20 January 2018

How to verify aadhar card to Mobile Number

मोबाइल नंबर से कॉल करके अपना  आधार कार्ड नंबर कैसे वेरीफाई करें --
How to link aadhar number to mobile
Link Aadhaar Card Number to Mobile Number

हेलो दोस्तों मैं अंकित सोनी आपका फिर से स्वागत करता हूँ , आज मैं आपको इस पोस्ट में बताऊंगा कि आप अपने मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से कैसे वेरीफाई करेंगे , आपको कही जाने की आवश्यकता नहीं है आप घर बैठे ही अपने मोबाइल नंबर से ही वेरीफाई कर सकते है। 
अगर आप भारतीय है तो आपके पास आधार कार्ड होगा ही ये तो अब हर भारतीयों के लिए अनिवार्य है , और अब जब से बीजेपी सरकार आई है तब यह लागू किया गया है की आप का मोबाइल नंबर आधार से वेरीफाई होना अनिवार्य है या लिंक होना जरुरी है। 
अगर आपने अभी तक अपना मोबाइल नंबर आधार से लिंक नहीं करवाया है तो आप जब कही भी कॉल करते है तो सबसे पहले यही आता है की आप अपना मोबाइल नंबर आधार से लिंक करवा लीजिये या आपके फ़ोन पर Sms आता होगा। 
तो चलिए देखते है कि आप अपना मोबाइल नंबर आधार कार्ड के स्वयं से कैसे वेरीफाई करेंगे।  अगर आप दुकानदार या किसी भी फ़ोन रिटेलर के पास जाते है अपना आधार वेरीफाई करवाने के लिए तो आपको कुछ पैसा देना होता है , लेकिन हम आपको यहाँ पर एक दूसरा तरीका बताएंगे की आप घर बैठे या बिना पैसा दिए ही अपना मोबाइल नंबर कैसे वेरीफाई करते है 


अपना आधार कार्ड लिंक करे अपने मोबाइल नंबर से :-

How to link aadhar number to mobile

तो मैं आपको यहाँ पर कुछ स्टेप बताऊंगा जिसे आपको फॉलो करना होगा तो आप घर बैठे ही अपना मोबाइल नंबर वेरीफाई कर लेंगे तो आइये देखते है --
Step 1 :- आपको आपने उसी मोबाइल नंबर से इस नंबर 14546 पर कॉल करना होगा जिस पर आपको अपना आधार कार्ड वेरीफाई करना है :-
Step 2 :- अब आपको उधर से आवाज आनी शुरू हो जाएगी जैसे आप कस्टमर केयर के पास कॉल करते है उसी तरह ही आपको इस नंबर पर भी कॉल करना है।  जब आप कॉल करेंगे तो आपको Language chose करने का ऑप्शन आएगा तो आप अपनी लैंग्वेज ( Language ) choose कर सकते है। 
Step 3 :- उसके बाद आपको आपका आधार नंबर पूछा जायेगा तो आपको अपने आधार कार्ड का 12 digit का नंबर डालना होगा। 
Step 4 :- जब आप अपना आधार कार्ड नंबर डालेंगे तो आपको एक OTP ( One Time Password ) आएगा वो OTP आपके उसी नंबर पर आएगा जिस पर आपका आधार कार्ड नंबर वेरीफाई होगा।  और आपको उस OTP को फिर अपने मोबाइल में enter करना होगा। 
Step 5 :- और last ऑप्शन में आपके पास एक confirmation message आएगा की आपका आधार कार्ड नंबर आपके मोबाइल से वेरीफाई हो गया है। 

तो देखा कितना आसान है अपना आधार कार्ड अपने मोबाइल से लिंक करना केवल 1 minute में आपका आधार वेरीफाई हो जायेगा बिना किसी दुकानदार को कोई भी पैसा दिए हुए। 
अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगा हो या इस पोस्ट में कुछ भी आपको न समझ में आया हो तो आप हमे comment के जरिये पूछ सकते है। 

अगर ऐसे ही आप भी अपना पोस्ट डालना चाहते है तो आपको इस वेबसाइट में Guest Post का ऑप्शन दिया गया है आप Guest Post भी कर सकते है।  





0 comment:

Post a Comment