Hindi Knowledge

Hindi Knowledge -- इंटरनेट से सम्बंधित सारी जानकारी आपको यहाँ हिंदी (Hindi) में मिल जाएगी |

Monday 30 July 2018







डॉट नेट क्या है :-
डॉट नेट माइक्रोसॉफ्ट द्वारा एक विज़न फ्यूचर एप्प के रूप में 1998 में लंच किया गया।
यह एक ऑब्जेक्ट ओरिएंटेड और मल्टी-परदिगम प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है,जो स्मार्ट क्लाइंट के साथ जुड़ने और डाटा के आदान-प्रदान के लिए XMl का प्रयोग करता है। माइक्रोसॉफ्ट डॉट नेट एक सॉफ्टवेयर फ्रेमवर्क है,जो अलग-अलग प्रोग्रामिंग लैंग्वेज में डेवेलप की गयी एप्लीकेशन को एक्सक्यूट या रन करने के लिए कॉमन प्लेटफॉर्म प्रोवाइड करता है। यह भी कह सकते है,कि यह एक फ्रेमवर्क है,जिसकी सहायता से विंडोज को डेवेलोप और रन किया जा सकता है।
इस सॉफ्टवेयर फ्रेमवर्क में बहुत सारी क्लासेज लिबरी होती है, जिनको की framework classes libary(FCl ) कहा जाता है। और यह बहुत सारी लैंग्वेज में लैंग्वेज इंटरऑपरेबिलिटी प्रोवाइड करता है। यह पर इंटरऑपरेबिलिटी का मतलब है हर लैंग्वेज दूसरी लैंग्वेज में लिखा हुआ कोड प्रयोग कर सकती है। जो प्रोग्राम डॉट नेट फ्रेमवर्क के लिए लिखे होते है,वो Common Language Run-time (CLR) के सॉफ्टवेयर एनवायरनमेंट में एक्सक्यूटे होते है। CLR एक एप्लीकेशन वर्चुअल मशीन होती है, जो की सिक्योरिटी,मेमोरी मैनेजमेंट,और एक्सेप्शन हैंडलिंग सर्विसेज प्रोवाइड करती है। Common Language Spacification(CLS),FCL और CLR मिलकर डॉट नेट फ्रेमवर्क बनाते है।
माइक्रोसॉफ्ट का एक लक्ष्य था, कि इंडिविजुअल और बिज़नेस यूजर को एप्लीकेशन और कंप्यूटिंग डिवाइस पर इंटेरोपेराब्ले और वेब-इनेबल इंटरफ़ेस प्रोवाइड करना,एवम कंप्यूटिंग एक्टिविटीज को वेब ब्राउज़र ओरिएंटेड बनाना आसान हो जाये।










Important facts about .Net:-
1..Net Developer -Microsoft
2.Beta Version Release (.Net 1.0) -
3.First Release (.Net 1.0) -Feb 2002
4.Support OS -Windows 98, NT, XP and all latest version of Windows
5.Last Release version -4.6.2
6.Latest Visual Studio Version -2015
7.Preview Release -2017 RC


दोस्तों आप सभी लोगो को मेरा लिखा हुआ लेख पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद, अगर मेरा लिखा हुआ लेख आप सभी लोगी को पसंद आया हो तो प्लीज कमेंट बॉक्स में जरूर कमेंट करे।
दोस्तों अगर आप लोगो को किसी भी technical टॉपिक के बारे में कोई भी जानकारी चाहिए तो प्लीज कमेंट बॉक्स में जरूर कमेंट करे, हम उसे जल्द ही आप लोगो के लिए उपलब्ध करूँगा।

0 comment:

Post a Comment