Hindi Knowledge

Hindi Knowledge -- इंटरनेट से सम्बंधित सारी जानकारी आपको यहाँ हिंदी (Hindi) में मिल जाएगी |

Sunday 29 July 2018

सौर ऊर्जा को अपनाकर फैला रहे नया उजियारा
बिजली आय या न आए, देवेंद्र विहार सोसायटी की जीवनचर्चा पर कोई असर नहीं पड़ेगा। हरियाणा के गुरुग्राम की यह सोसायटी सौर ऊर्जा को अपनाकर पर्यावरण संरक्षण का भी प्रेरक उदाहरण प्रस्तुत कर रही है एनसीआर में सबसे ज्यादा क्षमता वाला रूफ टॉप सोलर सिस्टम लगाने वाली देवेंद्र विहार सोसायटी की चर्चा हो रही है। खुद हरियाणा के मुख्यमंत्री ने 21 जून को यहाँ रूफ टॉप प्लांट का उद्घाटन किया है।
गुरुग्राम के सेक्टर 56 स्तिथि देवेंद्र विहार सोसायटी ने अक्षय ऊर्जा का प्रयोग कर पर्यावरण संरक्षण के क्षेत्र में अन्य सोसायटियों के लिए एक उदाहरण प्रस्तुत किया है। आर्मी वेलफेयर हाऊसिंग ऑर्गेनाइज़ेशन की 18 एकड़ में फैली इस सोसायटी में 750 परिवार रहते है। यहाँ लगे रूफ टॉप सोलर प्लांट से प्रतिदिन 350 किलोवाट बिजली का उत्पादन होगा। सोसायटी के कॉमन एरिया में प्रयोग में लाई जाने वाली 80 से 85 प्रतिशत बिजली इसी संयंत्र से मिलेगी। 
यह प्रोजेक्ट सोसायटी के आरडब्लूए अध्यक्ष कर्नल रघुबीर सिंह के नेत्तृव में तैयार किया गया है। कर्नल रघुवीर बताते है कि इसके पहले एनसीआर के किसी रिहायशी इलाके में इतना बड़ा प्रोजेक्ट नहीं लगा है। हम लोग करीब छह महीने से इसकी तकनीक को लेकर आपस में विमर्श कर रहे थे। इस प्रोजेक्ट पर पौने दो करोड़ रूपये खर्च हुए है। ये पैसा सोसायटी फण्ड के फिक्स डिपॉजिट से खर्च किया गया है। इसमें 30 प्रतिशत खर्च हमे अक्षय ऊर्जा विभाग से प्रोत्साहन राशि से तौर पर मिलेंगे। यह राशि करीब 50 लाख रूपये बनती है। प्रोजेक्ट की लागत का खर्च साढ़े तीन से पांच साल तक में निकल जायेगा। सिंह ने बताया, इस प्लांट से जो बिजली बनेगी उसकी लगत करीब एक रूपये पांच पैसे प्रति यूनिट पड़ेगी। हम लोगो ने इसको लगाने से पहले काफी अध्ययन किया। सोलर प्लांट लगाने वालो दो कंपनियों ओरबि और मैप स्टिक ने सोसायटी के आधे-आधे हिस्से में प्लांट लगाया है। इससे सोसायटी के पानी की मोटर, स्ट्रीट लाइट, सोसायटी की 36 लिफ्ट चलेंगी। यहां कॉमन एरिया में बिजली पर प्रतिदिन करीब 15 हजार रूपये का बिल देना पड़ता है। कर्नल रघुबीर सिंह ने कहा कि इस पहल से बिजली के खर्च में कमी आने के साथ हम लोग एक स्वच्छ पर्यावरण युक्त शहर बनाने की कोशिश कर रहे है।       

0 comment:

Post a Comment