Hindi Knowledge

Hindi Knowledge -- इंटरनेट से सम्बंधित सारी जानकारी आपको यहाँ हिंदी (Hindi) में मिल जाएगी |

Thursday 2 August 2018

कंप्यूटर और लैपटॉप पर आप अपनी सुविधाजनक कई बेहतरीन सॉफ्टवेयर डाउनलोड करते है। कुछ फोटो एडिटिंग के लिए होते है, तो कुछ वीडियो एडिटिंग के लिए। कुछ को आप डिज़ाइन के लिए रखते है, तो आप कुछ को बिज़नेस के लिए। परन्तु आपने कभी सोचा है कि कंप्यूटर या लैपटॉप में नोटपैड का क्या काम है? ज्यादा से ज्यादा आप उसका उपयोग कभी-कभी टेक्स्ट लिखने के लिए कर लेते होंगे। पर आपको बता दें कि यह छोटा सा एप्लीकेशन बेहद उपयोगी है और खासकर जुगाड़ू कार्यो में तो इसको महारत हासिल है। आपको कंप्यूटर या लैपटॉप पर उपलब्ध नोटपैड कई ऐसे जादुई काम कर सकता है, जिसके बारे में आप सोच भी नहीं सकते है। यह आपको कंप्यूटर में शानदार इफ़ेक्ट दे सकता है, एक कमांड से आपका पीसी शटडाउन कर सकता है, और आपके लिए पर्सनल अस्सिस्टेंट का काम भी कर सकता है। इतना ही नहीं, आप चाहें, तो यह नोटपैड आपके लिए किसी मैसेज को पढ़ कर सुनाएगा। विश्वास नहीं तो आजमाकर देखें ये ट्रिक्स :

आपकी पर्सनल डायरी
आप दिनभर कार्य में इतने व्यस्त होते है कि कई बार आपको याद ही नहीं होता है कि क्या किया और आगे क्या करना है। परन्तु आप चाहें, तो आप जिस पीसी पर दिनभर कार्य करते है, उसी पर अपनी डायरी बना सकते है। इसके लिए आपको अलग से कोई सॉफ्टवेयर इनस्टॉल करने की जरूरत नहीं है, बल्कि आपका नोटपैड ही इसे आसानी से कर सकता है। इसके लिए सबसे पहले आपको अपने कंप्यूटर या लैपटॉप पर नोटपैड को ओपन करना है। इसके बाद नोटपैड पर पहली लाइन .लाग ( .LOG ) टाइप करना है। इसके बाद फाइल को लॉग लिखकर या फिर आप जिस नाम से चाहें उसे डेस्कटॉप या फिर किसी दूसरे ड्राइव में सेव कर दें। अब जब आप इसे ओपन करेंगे, तो नोटपैड में तिथि और समय पहले से लिखा होगा। जैसे यदि आपने 29 जुलाई 2018 को सुबह साढ़े 10 बजे उसे खोला है, तो उसमे यह टाइम पहले से लिखा होगा। यहां आप अपनी डायरी डेट के हिसाब से तैयार कर सकते है।

नोटपैड कमांड से कंप्यूटर करें शटडाउन
आपको शयद मालूम नहीं होते है कि आप नोटपैड कमांड से अपने पीसी को शटडाउन भी कर सकते है, और शटडाउन करने का समय भी निर्धारित कर सकते है। यह कमांड कमल का है। आप जो समय नोटपैड पर लिखेंगे, आपका पीसी उतने समय बाद खुद ही बंद हो जायेगा। इसके लिए कोई लम्बी चौड़ी प्रक्रिया भी नहीं अपनानी पड़ती है, बल्कि चार छोटे शब्द लिखने हैं। इसके लिए सबसे पहले आपको अपने पीसी पर नोटपैड को ओपन करें और फिर वहां shutdown -s -t 45 लिखें। इसके बाद आप उस फाइल को सेव करें। आपको इस फाइल को शटडाउन डॉट बैट ( shutdown.bat ) का नाम देना है और नीचे दिए गए सेव टाइप में आपको ऑल फाइल्स करके सेव कर देना है। अब जहां आपने फाइल को सेव किया है  , वहां जाए और फाइल पर राइट क्लिक करें। इसमें आपको 'रन ऐज एडमिनिस्ट्रेटर' का विकल्प मिलेगा, उस पर क्लिक करें। अब आपसे 45 सेकंड में बंद करने की अनुमति मांगेगा, आप ओके कर दें। 45 सेकंड बाद यह खुद से ही शटडाउन होना शुरू हो जायेगा।

कंप्यूटर में लाये मैट्रिक्स इफ़ेक्ट
अब तक आपने फिल्मों में ही मैट्रिक्स एफ्फेट देखा होगा या फिर किसी फोटो के डिज़ाइन में। लेकिन आप खुद से अपने पीसी पर मैट्रिक्स इफ़ेक्ट बना सकते है और इसके लिए आपको कोई लम्बा-चौड़ा कमांड लिखने की जरूरत नहीं है, बल्कि नीचे दिए गए एक छोटे से कमांड को टाइप करना होगा। मैट्रिक्स इफ़ेक्ट के लिए  सबसे पहले अपने पीसी पर नोटपैड को खोलना है और उसमें   @echo off color 02: start echo %random%  %random%   टाइप करना है। जब यह कमांड टाइप कर लें, तो डॉट बैट ( .bat ) एक्सटेंशन फाइल नाम से सेव कर लें। सेव करने के बाद अब जब आप इस फाइल को ओपन करेंगे, तो पीसी पर जादुई मैट्रिक्स इफ़ेक्ट खुद ही रन करने लगेगा।

मैसेज से करें कंप्यूटर को शटडाउन
अब तक आप अपने वही पुराने अंदाज़ से अपने पीसी और लैपटॉप को बंद करते है। विंडोज पीसी के स्टार्ट में जाकर शटडाउन बटन पर क्लिक करते है, फिर आपका कंप्यूटर और लैपटॉप बंद होने लगता है। परन्तु नोटपैड के माध्यम से आप नये अंदाज में अपने पीसी या लैपटॉप को शटडाउन कर सकते है। इतना ही नहीं, पीसी बंद करने के दौरान आपको पहले एक मैसेज भी मिलेगा। अच्छी बात यह कही जा सकती है कि इसमें आप अपनी पसंद का मैसेज डाल सकते है।  मैसेज के साथ पीसी को शटडाउन करने के लिए सबसे पहले अपनी पीसी के नोटपैड को ओपन करें और नीचे दिए कमांड को लिखें।
@echo off msg *computer will now shut down shutdown -c "Good Byee. Take Care." -s
 इस कमांड में आप Good Byee. Take Care. की जगह आप अपने द्वारा तैयार कोई मैसेज भी लिख सकते हैं। इसके बाद फाइल को सेव लें। याद रहें, यहाँ भी आपको एक्सटेंशन .bat रखना है। आप फाइल को शटडाउन डॉट बैट ( shutdown.bat ) या ( pcshutdown.bat ) जैसे कुछ नाम दे सकते है। इसके बाद नीचे दिए गए सेव टाइप में आपको ऑल फाइल्स करके सेव कर देना है। अब जहा आपने इस फाइल को सेव किया है, वहां जाएं और फाइल पर राइट क्लिक करें। यहां पर आपको 'रन ऐज एडमिनिस्ट्रेटर' का विकल्प मिलेगा, उस पर क्लिक करें। इसके बाद मैसेज आने पर ओके करें। थोड़ी देर में खुद ही आपका पीसी आपके द्वारा लिखें गए मैसेज के साथ बंद हो जाएगा।

शब्दो को सुनाएगा पढ़कर
अक्सर कुछ ऐसे शब्द आते है, जिन्हें पढ़ना थोड़ा कठिन होता है। ऐसे में आप विंडोज पीसी में नोटपैड से माध्यम से एप्लीकेशन तैयार कर सकते है, जो आपके द्वारा दिए गए शब्दो को पढ़कर सुनाएगा। अच्छी बात यह कही जा सकती है कि इस कमांड को बनाना बेहद ही आसान है। इसके लिए सबसे पहले अपने पीसी पर नोटपैड को ओपन करें और नीचे दिए गए कमांड को लिखें।

Dim message, sapi message=InputBox("What shold I speak?","Speak to me")
Set sapi=CreateObject("Sapi.spvoice")
sapi.Speak message

मैसेज लिखने के बाद फाइल को आपको स्पीक.वीबीएस ( speak.vbs ) लिखकर सेव करें। सेव करने के साथ ही आपका काम हो गया। अब इसे आप ओपन करें और इसमें उन शब्दो को टाइप करें या कही से कॉपी कर पेस्ट करें। लिखने के बाद जैसे ही ओके करेंगे, यह आपको पूरा शब्द पढ़कर सुनाएगा। यह ट्रिक्स बेहद ही मजेदार है और उतना ही उपयोगी भी।

 दोस्तों मैं उम्मीद करता हूँ मेरी यह पोस्ट आपको पसंद आई होगी। अगर आपको इसमें कुछ सिखने को मिला हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। 

नोटपैड के कुछ जादुई टिप्स & ट्रिक्स








     










0 comment:

Post a Comment