Hindi Knowledge

Hindi Knowledge -- इंटरनेट से सम्बंधित सारी जानकारी आपको यहाँ हिंदी (Hindi) में मिल जाएगी |

Sunday 5 August 2018

hindi info - 2

कौन-सी वेबसाइट है भरोसेमंद ऐसे करे पता
फोन हो या कंप्यूटर आप हर वक़्त उस पर कुछ न कुछ ब्राउज करते रहते है। आप फ़ोन में वेबसाइट में कुछ पढ़ रहे होते है, म्यूजिक या मूवी डाउनलोड कर रहे होते है, या फिर ऑनलाइन स्टीमिंग का लुफ्त ले रहे होते है। परन्तु रहते है इंटरनेट पर ही। लेकिन अगर आप इंटरनेट का उपयोग कर रहे है तो सावधान जरूर रहें, क्योंकि आज वेबसाइट आपकी निजी जानकारियाँ चोरी करती है, और उनका गलत इस्तेमाल करती है। इतना ही नहीं, कई वेबसाइट में तो वायरस होते हैं, जो आपके पीसी या लैपटॉप या आपके फ़ोन तक को हैक कर सकते है। इस बातो को जानने के बाद आपके मन में यह सवाल अवश्य उठ रहा होगा कि हम किसी वेबसाइट को कैसे पता करें कि उसमे वायरस है, या ये वेबसाइट सही है या नहीं? तो चलिए आपको बताते है कुछ ऐसे टूल्स के बारे में, जो आपके लिए उपयोगी हो सकते है।

वायरसटोटल  ( Virus Total )
मोबाइल या कंप्यूटर पर किसी भी वेबसाइट को जांचने के लिए यह एक अच्छा टूल हैं। इसके माध्यम से पता कर सकते है कि वेबसाइट के साथ वायरस आने का खतरा है या नहीं, साइट को ओपन करने में जोखिम तो नहीं है? यह वेबसाइट आपको दूसरी वेबसाइट की सुरक्षा सम्बन्धी लगभग सभी जानकारी मुहैया कराने में सक्षम है। इतना ही नहीं, यदि किसी डाउनलोड फाइल पर शक है कि इसमें वायरस हो सकता है, तो उसे स्कैन भी कर सकते है। स्कैन की गई लिस्ट में गुड, स्पैम और ट्रोजन वायरस सहित कई अन्य प्रकार की जानकारियां मिलेगी। किसी वेबसाइट को जांचने के लिए सबसे पहले आपको https://www.virustotal/#/home/upload पर जाना है। यहाँ नीचे आपको फाइल और यूआरएल ( URL) का विकल्प मिलेगा। फाइल सर्च करने के लिए अपने पीसी से फाइल को ब्राउज कर लाना होगा, जबकि यूआरएल ( URL) के लिए आप वहां लिख सकते है या फिर पेस्ट कर सकते है। उसके बाद एंटर करते ही पूरी जानकारी आ जाएगी। यूआरएल ( URL) और फाइल के साथ सर्च टैब भी है। आप किसी यूआरएल ( URL), आईपी और डोमेन को सर्च कर सकते है।

वेब ऑफ ट्रस्ट
यह भी बेहद उपयोगी वेबसाइट है। सबसे अच्छी बात यह कही जा सकती है कि इसमें पैरामीटर यूज़र रिव्यु के आधार पर तय किया जाता है। डब्लूओटी ( वेब ऑफ़ ट्रस्ट ) वेबसाइट को गुड, बैड और पुअर के आधार पर तय करता है। इसके साथ ही इसमें नीले, पीले और लाल रंग का भी उपयोग किया जाता है, ताकि उपभोक्ता देख कर ही तय कर सकें कि वह वेबसाइट सर्फ़ करने लायक है भी या नहीं। किसी वेबसाइट को सर्च करने के लिए सबसे पहले आपको https://www.mywot.com पर जाना होगा और वेबसाइट का नाम लिख या पेस्ट कर एंटर करना होगा। इसके साथ ही रेटिंग आ जाएगी। यदि आपने किसी वेबसाइट को सर्च किया हैं, तो नीचे ही यूजर्स रिव्यु भी आपको मिल जायेगा। साथ ही, यह वेबसाइट चाइल्ड सेफ्टी रेटिंग भी बताता है। आप चाहे, तो डब्लूओटी का क्रोम एक्सटेंशन भी डाउनलोड कर सकते है।  















        

0 comment:

Post a Comment